सोमवार, 21 नवंबर 2011

पीपल पर अजगरों का बसेरा !

छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले के भड़ेसर गांव के एक पुराने पीपल पेड़ में सौ से अधिक अजगरों का बसेरा है, वहीं आसपास लोगों के घर भी हैं, परंतु इन सर्पों ने आज तक किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है। इनकी इस विशेष प्रवृत्ति और धार्मिक मान्यता को लेकर ग्रामीण पूजा-अर्चना भी करते हैं। एक पेड़ पर इतनी संख्या में अजगरों को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं और जो भी यह बात जानते हैं, उनके बीच यह कौतुहल का विषय हो जाता है। अभी ठंड शुरू होने के साथ ही अजगरों ने पेड़ की खोह से निकलना शुरू कर दिया है। लिहाजा अजगर देखने पहुंचने वाले लोगों का उत्साह देखते ही बनता है।
जिला मुख्यालय जांजगीर से 15 किमी दूर ग्राम भड़ेसर निवासी महात्मा राम पांडे के खलिहान में सौ साल से भी अधिक पुराना पीपल का पेड़ हैं। यहां पांच दशक से अधिक समय से अजगर जमे हुए हैं। पहले इस पेड़ के खोखर में कुछ ही अजगर थे, लेकिन अब इसकी संख्या में वृहद रूप से इजाफा हुआ है और अजगरों की संख्या अब सौ से अधिक पहुंच गई है। 55 वर्षीय श्री पांडे ने बताया कि जहां पीपल का पेड़ है, वहां पहले उनके परिवार के लोग नहीं रहते थे। दस वर्ष पहले ही पेड़ के पास बने मकान में आकर रहने लगे हैं। इतने वर्षों में उन्होंने अजगरों को कुछ भी खाते नहीं देखा है। हां, तालाब में अजगर रात में विचरण करते हैं। उन्होंने बताया कि अजगरों ने कभी किसी व्यक्ति को नुकसान नहीं पहुंचाया है। पशु-पक्षी व अन्य जानवर पेड़ के आसपास बैठे रहते हैं, लेकिन उन्हें भी अजगर कुछ नहीं करते। वे बताते हैं कि पेड़ के पास दर्जन भर से अधिक मकान हैं और कई खलिहान हैं। यहां अजगर कभी दिन में तो कभी रात में विचरण करते देखे जाते हैं श्री पांडे ने बताया कि पीपल का पेड़ पूरी तरह से खोखला हो गया है और अजगर पेड़ के इस किनारे से निकलते हैं तो कभी उस किनारे से। पहले से अब संख्या बढ़ती जा रही है। शुरूआत में एक-दो ही थे। बाद में पचास से अधिक हो गए और अब यह आंकड़ा सौ को भी पार कर गया है। आसपास गांवों मंे अजगर मिलने पर उसे भी लाकर पेड़ पर रख दिया जाता है। जिसे पेड़ पर पहले से रह रहे अजगर अपना लेते हैं। अजगरों का यह अपनत्व भी लोगों को सोचने पर विवश कर देता है।
भड़ेसर के बुजुर्ग ग्रामीणों का कहना है कि जब से वे जानने-समझने लायक हुए हैं, तब से इस पेड़ पर अजगरों को देखते आ रहे हैं। अजगर, गांव में घूमते रहते हैं और नुकसान पहुंचाने की कोशिश नहीं करते। यही कारण है कि लोग, अजगरों को बहुत नजदीक से देखते हैं। वे यह भी बताते हैं कि अजगरों को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं। जिले के अलावा छग के अन्य जगहों से भी लोगों का आना होता है और पेड़ पर अजरों का बसेरा देख, वे भौंचक रह जाते हैं। उन्हें सहसा विश्वास ही नहीं होता कि एक साथ इतने अजगर कैसे रह सकते हैं। वैसे सभी अजगर एक साथ नहीं दिखते। बारी-बारी खोखर से बाहर निकलते हैं। कभी चार, कभी छह तो कभी बीस तक अजगरों को देखने का मौका मिलता है।

ठंड में निकलते हैं बाहर
पीपल पेड़ की खोखली शाखाओं से अजगर ठंड के दिनों में ज्यादा बाहर निकलते हैं। गर्मी में रात को बाहर आते हैं। ठंड में ही देखने के लिए भीड़ जुटती है। हर दिन लोगों का जमावड़ा लगा रहता है। ठंड के मौसम में जैसे ही धूप निकलनी शुरू होती है, वैसे ही अजगर भी धूप सेंकने पेड़ के खोखर से बाहर निकलते हैं। एक-एक कर जब अजगर निकलते हैं तो वह रोमांच भरा नजारा होता है।

‘धनबोड़ा’ मानते हैं ग्रामीण
भड़ेसर के ग्रामीण अजगरों को ‘धनबोड़ा’ मानते हैं। इसी के चलते जहां वे अजगरों की पूजा-अर्चना करते हैं। साथ ही कोई उसे मारता भी नहीं है। ग्रामीणों में आस्था है कि अजगरों के रहने से धन की प्राप्ति होती है और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। ग्रामीण हर विशेष अवसर पर अजगरों की आरती उतारने पहुंचते हैं।

गांव की शान बने अजगर
जिला मुख्यालय से लगे होने के बाद भी ग्राम भड़ेसर की पहचान लोगों के बीच नहीं थी, मगर जब से पीपल पेड़ पर अजगर होने की बात सामने आई है, तब से भडे़सर गांव की प्रसिद्धि दूर-दूर तक हो गई है। यही कारण है कि लोग, अजगरों को गांव की शान समझते हैं। जो भी लोग बाहर से देखने आते हैं, उन्हें उस जगह ग्रामीण पहुंचाने भी जाते हैं।

अजगर एक पालतू प्रजाति का जीव : प्रो केशरवानी
शासकीय एमएमआर पीजी कॉलेज चांपा के जंतु विज्ञान के विभागाध्यक्ष प्रो. अश्विनी केशरवानी ने बताया कि अजगर, एक पालतू प्रजाति का जीव है। जो अनुकूल वातावरण मिलने से वर्षों तक एक ही स्थान पर रह सकता है। अजगर, विचरण करते समय भोजन की तलाश कर लेते हैं। छोटे जंतुओं को वे निगल जाते हैं अजगर में जहर नहीं मिलता। इससे वे ज्यादा हिंसक नहीं होते। ये अलग बात है कि लोग, अजगर को खाते न देखे हांे, मगर कुछ न कुछ खाते जरूर हैं। वैसे कुछ दिनों तक अजगर मिट्टी खाकर भी जीवित रह सकता है।

2 टिप्‍पणियां:

Rahul Singh ने कहा…

बहुत खूब, अधिक विस्‍तार से जानने-देखने का मन हो रहा है.

अरुण कुमार निगम (mitanigoth2.blogspot.com) ने कहा…

रोचक और रोमांचक.